Dividend Fund Kya Hain? | Dividend Fund In Hindi

1
46

वैसे तो Mutual Fund कंपनियां Invest के लिए कई तरह के विकल्प उपलब्ध कराती हैं पर कुछ ऐसे Invest विकल्प भी हैं जो Investors के बीच खासे लोकप्रिय हो गए हैं। यह Fund दरअसल Dividend fund हैं। इन Funds की क्या है खासियत और कैसी है इसकी प्रकृति आप भी जानें।
एक तरफ जबकि ऐसे Funds की आधारभूत प्रकृति इसे इक्विटी ओरियेंटेड Fund बनाता है फिर भी इसे अपने पोर्टफोलियो में शामिल करते वक्त अलग तरह के सिद्धांतों का पालन करना होता है। Stock चुनने का अलग सिद्धांत ही तय करता है कि यह Fund अन्य इक्विटी डायवर्सिफाइड Funds से अलग है। यह देखा जाना भी बेहद आवश्यक है कि संबंधित Fund Investor के पोर्टफोलियो की कीमत को बढ़ाता है या नहीं। ऐसा तभी हो सकता है जब यह Investor की विशेष जरुरतों के साथ मेल खाता हो।


कैसी है इस Fund की प्रकृति

इस Fund की आधारभूत प्रकृति एक इक्विटी ओरिएंटेड Fund की है क्योंकि इसके पोर्टफोलियों में इक्विटी होल्डिंग्स होती है। हालांकि इसके चुनाव के स्तर पर भिन्नता पाई जाती है। इसमें Stock के चुनाव की पूरी प्रक्रिया के लिए अलग तरीके का इस्तेमाल किया जाता है। आमतौर पर Invest के मद्देनजर एक दिशा-निर्देश जारी किया जाता है जो फोर्टफोलियो निर्माण के समय Fund मैनेजर को दिशा-निर्देश प्रदान करता है। इसलिए जहां तक लार्ज कैप इक्विटी डायवर्सिफाइड Funds की बात है तो इसमें वैसे Stock आते हैं जो Fund द्वारा परिभाषित किए गए लार्ज कैप Stock की अवधारणा को पूरा करते हैं। Dividend funds के तहत पोर्टफोलियो में ऐसा Stock होता है जो ऊंचा Dividend प्रदान करता है।
इसमें सबसे अधिक गौर करने वाली बात है –Dividend यील्ड कट ऑफ (शुरुआती सीमा) तय करने की प्रक्रिया। इस प्रक्रिया को ऐसे समझिए- शेयर पर मिलने वाला Dividend यील्ड = प्रति शेयर Dividend/ शेयर की वर्तमान कीमत। यदि Investor ने शेयर वर्तमान मार्केट प्राइस पर खरीदा है तो यह उनको मिलने वाले Dividend का प्रतिशत रिटर्न प्रदर्शित करता है। आमतौर पर ये Fund एक आंकड़ा निश्चित करते हैं। जहां तक Dividend यील्ड Stocks के चुनाव की बात है तो इस मामले में यह आंकड़ा कट ऑफ के तौर पर देखा जाता है। अंत में यही आंकड़ा वह प्रमुख बिंदु बन जाता है जिससे प्रेरित होकर Investor अपने पोर्टफोलियो में ऐसे Stocks को जगह देते हैं।


क्यों करें इन Funds का चुनाव

Dividend यील्ड Stock के चुनाव के पीछे जो सिद्धांत काम करता है वह ये कि ऐसे Stock दो क्षेत्रों में फायदा पहुंचाते हैं। पहला, इन कंपनियों के पास मजबूत कैश फ्लो होता है इसलिए ये अपने शेयरधारकों को नियमित तौर पर Dividend प्रदान करने में सक्षम होती है। इस रुट के जरिए मुनाफा (यील्ड) आमतौर पर च्यादा होता है। इसके अलावा इस तरीके से Dividend की प्राप्ति बुरे समय में भी एक निश्चिंतता प्रदान करती है। इसलिए ये Stock किसी समय विशेष के लिए भी कारगर साबित होते हैं। इतना ही नहीं शेयर की कीमतों में बढ़ोतरी का फायदा भी Investors को मिलता है और यह आय का दूसरा जरिया बनता है। Dividend यील्ड प्राप्त करने के उद्देश्यों के तहत Invest करने की रणनीति को आजकल खूब सराहा जा रहा है एवं ऐसे लोगों की संख्या काफी च्यादा है जो यह मानते हैं कि Invest की इस प्रक्रिया के जरिए अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है।


इन Funds का प्रदर्शन अच्छा

पिछले कुछ वर्षों के दौरान उंचे Dividend यील्ड Stock ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है खासकर उन परिस्थितियों में जब बाजार की स्थिति उत्साहवद्र्धक नहीं रही एवं इसने संतोषप्रद रिटर्न नहीं दिया है। इन परिस्थितियों में Dividend ने Investors के रिटर्न में इजाफा किया है एवं यह सतत रुप से बढ़ रहा है। दूसरी तरफ Investors की पूंजी में भी वृद्धि (कैपिटल एप्रेसिएशन) हुई है एवं इसने रिटर्न में और बढ़ोतरी कर दी है। कुल मिलाकर देखें तो इस Fund ने Investors को काफी लाभ प्रदान किया है। हालांकि Investors को यह उम्मीद नहीं करनी चाहिए कि ये Fund हर तरह के हालात में बेहतर रिटर्न देंगे। आमतौर पर बाजार की स्थिति जब अच्छी हो तो इसका पता लगाया जा सकता है क्योंकि तब ये Funds अन्य इक्विटी ओरिएंटेड स्कीमों के रिटर्न को मंदा कर देते हैं क्योंकि ऐसे हालात में Dividend यील्ड Stock, पूंजी में अच्छी वृद्धि प्रदान नहीं करते, जैसा कि वे विपरीत हालातों में करते हैं।


प्रदर्शन को नजरअंदाज न करें

एक ऐसा भी कारक है जिसपर Investors का कोई वश नहीं चलता। परंतु इसे नजरअंदाज भी नहीं किया जा सकता है। जब भी Dividend यील्ड की बात करते हैं तो कई बार भविष्य में मिलने वाला यील्ड पूर्व में मिले यील्ड के आंकड़े पर आधारित होता है।
यदि Company की स्थिति या प्रदर्शन खराब होती है तो यह आने वाले वर्षों में Investors को मिलने वाले Dividend को प्रभावित करता है। Stock की कीमत गिरने से ऊंची Dividend यील्ड की संभावना बनती है लेकिन लंबी अवधि के लिए यह अच्छी खबर नहीं है क्योंकि अगले पेमेंट अवधि में Dividend में भी गिरावट हो सकती है। हालांकि यह काफी विपरित हालातों में ही होता है। यह एक ऐसी परिस्थिति होती है जिसमें Investक ज्यादा कुछ कर भी नहीं सकते। पर हां, इन हालातों से तारतम्य बैठाने एवं अपनी योजना बनाते समय पूर्व के वर्षों में अदा किए गए Dividend की निरंतरता पर नजर रखी जा सकती है। इस दौरान पिछले कई वर्षों के Dividend के आंकड़ों पर बारीकी से नजर दौड़ा लेनी चाहिए।


कैसे करें Stock का चुनाव

पोर्टफोलियो के लिए ऐसे Stock का चुनाव भी कोई आसान काम नहीं है क्योंकि पोर्टफोलियो का हिस्सा बनने के लिए इन कंपनियों को ऐसे Invest के लिए तय प्रावधानों को पूरा करना अनिवार्य है। ऐसी परिस्थितियां भी आ सकती हैं जहां आपके पसंद का Stock उपलब्ध ही न हो। जब कभी शेयर की कीमतों में बढ़ोतरी होगी तो Dividend यील्ड में कमी आएगी। ऐसा दरअसल इसके गणना के तरीकों की वजह से होता है। जाहिर तौर पर इससे पोर्टफोलियो में इस्तेमाल हो सकने वाले Stock की संख्या में भी कमी होगी। इन परिस्थितियों में Investors को दो बातों की जांच करनी चाहिए- पहला, उन पैरामीटर्स की जांच करें जो Stock के चुनाव के उद्देश्यों लिए तैयार किए गए हैं एवं दूसरा, जिस तरीके से Fund मैनेजर पूरे पोर्टफोलियो को तैयार करता है, इसकी जांच जरुर कर लेनी चाहिए। ये दोनों ही कारक Fund के पोर्टफोलियो की रुपरेखा के लिए काफी अहम है।
एक अन्य पहलू यह भी है जिसे प्राय: नजरअंदाज कर दिया जाता है वह है जिस तरीके से पोर्टफोलियो का निर्माण किया जाता है। यह तरीका Investors के लिए काफी जोखिम भरा हो सकता है। मान लें इस Fund में संबंधित Invest की वास्तविक परिभाषा के अनुसार किसी खास सेक्टर के ढ़ेर सारे शेयरों को पोर्टफोलियो में शामिल कर लिया गया तो जाहिर है इससे जोखिम में बढ़ोतरी होगी। क्योंकि इनका प्रदर्शन एक पैटर्न पर ही होगा।

You might also like

        »  4 High Quality DoFollow Backlink 15 Minute me kaise banaye ?
        »  Mutual Fund Me Invest Kaise Kare – How To Invest Money In Mutual Funds In Hindi
        »  8 High PR Sites For Creating Free Dofollow Backlinks
        »  ​20 रू की Note से Mobile Charge कैसे करें
        »  Share Market in Hindi आईये जानें शेयर बाजार को

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here