कैसे काम करती है Bitcoin प्रणाली? | How Bitcoin Works [Hindi Tutorial]

0
10

कैसे काम करती है Bitcoin प्रणाली?

सबसे पहले इसका उपयोग करने के लिए उपभोक्ता को अपने कंप्यूटर या मोबाइल पर एक डिजिटल वॉलेट Install करना पड़ता है. ये वॉलेट एक तरह का मुफ्त software है जो आपका Bitcoin खाता बनता है. ये वॉलेट तीन प्रकार के होते हैं – software वॉलेट (ये कंप्यूटर पर इनस्टॉल होता है), mobile वॉलेट (जोकि मोबाइल पर install किया जा सकता है) और आखिर में Web wallet (ये उस कंपनी की वेबसाइट पर Installed रहेगा जो bitcoins की सुविधाएं प्रदान करती है).
इस वॉलेट को install करने पर हर उपभोक्ता को एक अनूठा क्रिप्टोग्राफ़िक कोड मिलता है. हर खाते का अपना Bitcoins बैलेंस होता है. इनकी खरीद-फरोख्त कई प्रकार से होती है, Mt. Gox और Bitstamp नाम के एक्सचेंज हैं जहाँ से इन्हें ख़रीदा-बेचा जा सकता है. BitInstant भी एक विकल्प है, ये सेवा bitcoins और इसके एक्सचेंज के बीच हस्तांतरण की सेवा प्रदान करती है.

एक चीज़ जो यहाँ उल्लेखनीय है वो यह कि सारे संपादन इस वॉलेट पर सार्वजनिक तौर पर दिखाई देते हैं. विशेषज्ञ इसलिए सलाह देते हैं की उपभोक्ता हर संपादन के बाद एक नए खाते का निर्माण करें, ताकि सुरक्षा सुनिश्चित हो.

जैसे ही आपका bitcoins खाता बन जाता है, उपभोक्ता उसे ऑनलाइन संपादन के लिए उपयोग कर सकते हैं. वह कंपनियां जो bitcoins अदायगी स्वीकार करती हैं, उपभोक्ता को पता भेजती हैं जहाँ पर उपभोक्ता अपना ऑनलाइन संपादन कर सकते हैं. यहाँ संपादन तो मात्र कुछ क्षणों में हो जाता है लेकिन पुष्टि के लिए लगभग दस मिनट का समय लगता है.

सारे Bitcoin संपादन जहाँ सूचीबद्ध होते हैं, उसे “block chain” कहते हैं, जहाँ सार्वजनिक तौर पर सारे उपभोक्ता एक दुसरे के खाते का बैलेंस देख सकते हैं, लेकिन खाते में प्रवेश नै कर सकते.

You might also like

        »  Mutual Fund Me Invest Kaise Kare – How To Invest Money In Mutual Funds In Hindi
        »  ​20 रू की Note से Mobile Charge कैसे करें
        »  Types Of Schems In Mutual Funds In Hindi -Mutual Fund Yojnao Ke Prakar (म्यूचुअल फंड योजनाओं के प्रकार)
        »  8 High PR Sites For Creating Free Dofollow Backlinks
        »  Dividend Fund Kya Hain? | Dividend Fund In Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here