Bitcoin कैसे कमाया जा सकता है? | How Can Earn Bitcoin In Hindi

0
30

Bitcoin कैसे कमाया जा सकता है?

Bitcoin को हम तिन तरीके से कमा सकते हैं-
1. पहला तरीका ये है की अगर आपके पास पैसा है तो आप एक bitcoin सीधे $999देकर खरीद सकते हैं. ऐसा भी नहीं है की अगर आपको एक bitcoin खरीदना है तो आपको पुरे के पुरे $999 देने होंगे आप चाहे तो bitcoin की सबसे छोटी unit “satoshi” भी खरीद सकते हैं. जैसे हमारे भारत में 1 रुपये में 100 पैसे होते हैं ठीक उसी तरह 1 bitcoin में 10 करोड़ satoshi होते हैं तो आप चाहे तो bitcoin की सबसे छोटी रक़म satoshiखरीद कर धीरे धीरे 1 या उससे ज्यादा bitcoin जमा कर सकते हैं. जब आपके पास bitcoin मौजूद हो जायेगा और उसका price बढ़ जायेगा तब आप उसे बेच कर ज्यादा पैसे कमा सकते हैं.

2. दूसरा तरीका है की अगर आप online किसी को कोई सामान बेच रहे हों और उस खरीददार के पास अगर bitcoin मौजूद है तो उससे आप पैसे के बदले में bitcoin ले लो, ऐसे में आप उन्हें वो सामान भी बेच देंगे और आपको bitcoin भी मिल जायेगा जो आपके bitcoin wallet में store हो कर रहेगा. आप चाहे तो बाद में उस bitcoin को दुशरे व्यक्ति को ज्यादा दाम में बेच कर मुनाफा भी पा सकते हैं.

3. तीसरा तरीका है bitcoin mining का. इसके लिए हमें high speed processor वाले computer की जरुरत पड़ेगी जिसका hardware भी अच्छा होना चाहिये. हम bitcoin का इस्तेमाल सिर्फ online payment करने के लिए करते हैं और जब कोई bitcoin से payment करता है तो उस transaction को verify किया जाता है. जो इन्हें verify करते हैं उन्हें हम miners केहते हैं और उन miners के पास high performance computer और GPU होता है और वो इसके जरिये transactions को verify करते हैं. वो ये verify करते हैं की transactions सही है या नहीं या उसमे किसी तरह की हेरा फेरी तो नहीं की गयी है. इस verification के बदले उन्हें कुछ bitcoins इनाम के तौर पे मिलता है और इस तरीके से नए bitcoin market में आते हैं. ये कोई भी कर सकता है इसके लिए high speed processor वाले computer की जरुरत पड़ती है जिसे खरीदना हर किसीके बजट में नहीं होता.

जैसे हर देश में currency को एक साल में छापने का एक सीमा होता है के आप बस इतने नोट एक साल में छाप सकते हैं तो ठीक उसी तरह bitcoin के साथ भी कुछ सीमाएं हैं की21 million से ज्यादा bitcoin market में नहीं आ सकते हैं. यानि की bitcoin की सीमा बस 21 million है उससे ज्यादा bitcoin कभी भी पाये नहीं जायेंगे. अभी की बात करें तो market में करीबन 13 million bitcoinआ चुके हैं और नए bitcoin जो हैं वो अब mining के जरिये आयेंगे.

Recommended for you

        »  Bitcoin का क्या महत्व है? | Importance Of Bitcoin
        »  Bitcoin इस्तेमाल करने के फायेदे क्या हैं? 
        »  8 High PR Sites For Creating Free Dofollow Backlinks
        »  ​20 रू की Note से Mobile Charge कैसे करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here