बिटकॉइन (Bitcoin) क्या है?

Bitcoin एक virtual currency है. जैसे बाकि currencies होते है Rupee, Dollar इत्यादि ठीक उसी तरह Bitcoin भी एक digital currency है. ये बाकि currencies से बिलकुल अलग है क्यूंकि Bitcoin को ना ही हम देख सकते हैं ना ही उसे पैसों की तरह छू सकते हैं.

Bitcoin को हम सिर्फ online wallet में store करके रख सकते हैं. Bitcoin का आविष्कार Satoshi Nakamoto ने 2009 में किया था और तब से ही इसकी लोकप्रियता बढती जा रही है. Bitcoin एक decentralized currency है, जिसका मतलब ये है की इसे control करने के लिए कोई भी bank या authority या सरकार नहीं है यानि की कोई इसका मालिक नहीं है. Bitcoin का इस्तेमाल कोई भी कर सकता है जैसे हम सब internet का इस्तेमाल करते हैं और उसका भी कोई मालिक नहीं है ठीक उसी तरह Bitcoin भी है. अगर आप के पास Bitcoins है, तो आप शारीरिक रूप से इससे नोट या सिक्के के रूप में सामान की खरीद नहीं कर सकते है।

Bitcoins ऑनलाइन/ इलेक्ट्रॉनिक खरीद और हस्तांतरण के लिए उपयोग किया जाता है। आप Bitcoins का उपयोग दोस्तों, व्यापारियों के लिए कर सकते हैं । हर एक खरीद पर तुरंत (कंप्यूटर पर) डिजिटल लॉग इन होता है और हस्तांतरण लॉग भी विनिमय के साथ अपडेट हो जाता है | इससे तुरंत पता चलता है की कौन कितने Bitcoins का मालिक है ।

Bitcoins की लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही हैं, हालांकि शुरुआत में काफी हद तक यह सट्टेबाजों को बहुत भाया क्यों की उनके लिए इसमें पैसे कमाने के रस्ते दिखाई दिए | जो एक तरह से कम कीमत पर Bitcoins खरीदने और उन्हें ऊंचे दामों पर बेच कर पैसा बनाने के लिए के रूप में इसे देख रहे थे | परन्तु अब कारोबार में बिटकॉइन (Bitcoins) के चलन तेजी से बढ़ रहा है |

[plinker]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here